भारतीय हॉकी इतिहास में सबसे बड़ी जीत, पढ़ें- किस टीम के नाम है सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड

0
359
Asian Games, Indian Hockey Team

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एशियन गेम्स हांगकांग को एकतरफा मुकाबले में 26-0 के बड़े अतंर से हरा दिया। वर्ल्ड रैंकिंग में पांचवें नंबर की भारतीय टीम का इस मुकाबले में पलड़ा पहले ही भारी माना जा रहा था। लेकिन ये उम्मीद नहीं थी कि भारतीय टीम इतने बड़े अंतर से जीत दर्ज करेगी। 

86 साल के इतिहास में भारत की सबसे बड़ी जीत

भारतीय हॉकी इतिहास में भारत की यह सबसे बड़ी जीत है। भारत ने इस दौरान अपने सबसे बड़ी जीत के 86 साल पुराने रिकार्ड को तोड़ दिया। भारत ने अमेरिका को ओलंपिक में 24-1 के अंतर से हराया था। 

न्यूजीलैंड के नाम है सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड
अंतरराष्ट्रीय हॉकी में सबसे बड़ी जीत का रिकार्ड न्यूजीलैंड टीम के नाम दर्ज है। उसने साल 1994 में समोआ टीम को 36-1 से हराया था।

भारत ने वर्ल्ड रैंकिंग में 45वें नंबर की टीम हांगकांग को खिलौना बनाते हुए एकतरफा तरीके से धोकर रख दिया। भारत ने हांगकांग को मैच की शुरुआत से ही संभलने का कोई मौका नहीं दिया।  भारत की ओर से आकाशदीप सिंह ने मैच के दूसरे, 32वें, 35वें मिनट में गोल कर अपनी हैट्रिक पूरी की। रूपिंदरपाल सिंह ने मैच के तीसरे, पांचवें और 30वें, 45वें और 59वें मिनट गोल किए। 

वहीं हरमनप्रीत सिंह ने मैच के 29वें, 52वें, 53वें, 54वें मिनट में भारत के लिए गोल किए। मनप्रीत सिंह में तीसरे, 17वें मिनट में गोल किए। ललित उपाध्याय ने मैच के 17वें और 19वें मिनट में गोल किए। वरूण कुमार ने मैच के 23वें और 30वें मिनट में गोल किए। 

एसवी सुनील ने मैच के 7वें मिनट में, विवेक सागर प्रसाद ने 14वें मिनट में, मनदीप सिंह ने मैच के 21वें मिनट में, अमित रोहिदास ने मैच 27वें मिनट में, दिलप्रीत सिंह ने मैच के 48वें मिनट में, चिंगलेनसाना सिंह ने मैच के 51वें मिनट में, सिमरनजीत सिंह ने 53वें मिनट में और सुरेंदर कुमार ने मैच के 55वें मिनट में भारत के लिए एक-एक गोल किए।

भारत अपने अगले मैच में शुक्रवार को जापान से भिड़ेगा। 

LEAVE A REPLY