#CricketRecords INDvsNZ नेपियर वनडे में बने सभी रिकॉर्ड्स पर एक नज़र

INDvsNZ, NZvsIND, Indian Cricket Team, New Zealand cricket, Team India

न्यूजीलैंड और भारत के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच बुधवार को नेपियर के मैदान पर खेला गया. भारतीय टीम ने इस मुकाबले में आठ विकेट से जीत दर्ज की. न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया. 

पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम 38 ओवर में 157 रनों के स्कोर पर ही ढेर हो गई. मैच में व्यवधान पड़ने के बाद भारत को 49 ओवर में 156 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला. भारत ने दो विकेट खोकर 34.5 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया.
नेपियर वनडे में बने रोचक रिकॉर्ड्स पर एक नजऱ-

#वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 5000 रन बनाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम दर्ज है. हाशिम ने 101वीं पारी में पांच हजार रन पूरे किए थे.

#शिखर धवन वनडे क्रिकेट में 5000 रन पूरे करने वाले 13वें भारतीय बने. धवने ने 118वीं पारी में पांच हजार रन पूरे किए.

#कुलदीप यादव (4/39) द्वारा किया गया प्रदर्शन न्यूजीलैंड में किसी भी भारतीय गेंदबाज की तीसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा. कुलदीप से आगे अनिल कुंबले (5/33) और जवागल श्रीनाथ (4/23) हैं.

#न्यूजीलैंड टीम ने 2019 में पहली बार वनडे मैचों में 300 से कम का स्कोर बनाया. 

#केन विलियमसन ने भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड में जीतने भी मैच खेले हैं उन सभी में उन्होंने अर्धशतक जमाए हैं.

#वनडे मैचों में सबसे तेज 100 विकेट का विश्व रिकॉर्ड अफगानिस्तान के राशिद खान के नाम दर्ज है. राशिद ने 44 मैचों में ही 100 विकेट हासिल कर लिए थे.

#शमी ने 56 वनडे मैचों में 100 विकेट लेकर नया भारतीय रिकॉर्ड कायम किया. शमी से पहले यह रिकॉर्ड इरफान पठान के नाम था. पठान ने 59 वनडे मैचों में 100 विकेट लिए थे. इस सूची में जहीर खान (65) तीसरे, अजीत अगरकर (67) चौथे और जवागल श्रीनाथ (68) पांचवें नंबर पर हैं.

#मोहम्मद शमी वनडे क्रिकेट में सबसे कम मैचों में 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने.

#न्यूजीलैंड की बात करे तो उसनें इस मैदान पर कुल 13 वनडे मैच जीते हैं. न्यूजीलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम अब तक 34 में से 10 वनडे मैच में जीत जीतने में कामयाब रही है.

#नेपियर में भारतीय टीम ने अब तक 6 वनडे मैच खेले हैं जिसमें से 4 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा. वहीं दो वनडे में टीम को जीत हासिल हुई. 

LEAVE A REPLY