एक ऐसा बल्लेबाज जिसकी तुलना किसी से नहीं हो सकती

0
421
Sir Don Bradman, सर डॉन ब्रैडमैन

ऐसा अक्सर देखने को मिलता है कि किसी व्यक्ति की पहचान उसके पेशे से होती है। लेकिन ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है कि किसी पेशे की पहचान उसका काम करने के नाम से हो जाए। ऐसी ही एक शख्सियत है ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज 'सर डॉन ब्रैडमैन'। 

ब्रैडमैन का नाम आते ही एक विशेष बात दिमाग में कौंधती है, एक ऐसा बल्लेबाज जिसके रिकॉर्ड के आस-पास भी कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं है। ब्रैडमैन द्वारा अपने क्रिकेट करियर की अंतिम पारी के बाद छोड़ा गया औसत आज भी अन्य बल्लेबाजों के लिए सपना भर ही लगता है। 

ब्रैडमैन की बराबरी करना तो दूर दूसरे बल्लेबाज उनके आस-पास भी नहीं भटक सकते। आज ब्रैडमैन का 110वां जन्मदिन है। ब्रैडमैन के जन्मदिन को खास बनाते हुए गूगल ने उनका डूडल बनाते हुए उन्हें याद किया। 

ब्रैडमैन का जन्म ऑस्ट्रेलिया के कूटामुंड्रा (न्यू साउथ वेल्स) में 27 अगस्त, 1908 को हुआ था। वैसे उनका असली नाम डोनाल्ड जार्ज ब्रैडमैन है लेकिन उनके अतुलनीय खेल कौशल के कारण उन्हें 'सर' की उपाधि से नवाजा गया। 

ब्रैडमैन ने अपना पहला टेस्ट इंग्लैंड के खिलाफ 30 दिसम्बर से 5 दिसम्बर के बीच ब्रिसबेन में 1928 में खेला था। वहीं उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट मैच भी इंग्लैंड के ही खिलाफ 14 अगस्त से 18 अगस्त 1948 के बीच ओवल के मैदान पर खेला था।  

ब्रैडमैन का टेस्ट रिकॉर्ड
ब्रैडमैन ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में 99.94 की औसत से रन बनाए। ब्रैडमैन ने 52 टेस्ट मैच की 80 पारी में बल्लेबाजी करते हुए कुल 6,996 रन बनाए। जिसमें 29 शतक और 12 दोहरे शतक शामिल रहे। उनका उच्चतम स्कोर 334 रन का रहा।  

ब्रैडमैन 25 फरवरी, 2001 को 92 साल की उम्र में इस दुनिया को सदा के लिए अलविदा कहकर चले गए। 

LEAVE A REPLY