#CricketRecords भारत-न्यूजीलैंड तीसरे वनडे के रिकॉर्ड्स पर एक नज़र

भारत-न्यूजीलैंड, भारतीय क्रिकेट टीम, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम, India vs New Zealand, INDvNZ, INDvsNZ, NZvIND, NZvsIND, Indian flag, New Zealand flag

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मैच माउंट माउंगनुई में खेला गया. भारतीय टीम ने तीसरा मुकाबला सात विकेट से जीतकर सीरीज में अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है. भारतीय टीम अब सीरीज में 3-0 से आगे हो गई है. भारत ने पहला मैच आठ विकेट से जीता था तो वहीं दूसरा वनडे 90 रनों से अपने नाम किया था. 

भारत-न्यूजीलैंड के बीच तीसरे वनडे मैच के रिकॉर्ड्स

#वनडे मैचों सर्वाधिक जीत का प्रतिशत रखने वाले कप्तानों में क्लाइव लायड पहले नंबर पर हैं. क्लाइव लायड ने 84 मैचों में कप्तानी करने हुए 64 में जीत दर्ज की थी. इस दौरान उनकी जीत का प्रतिशत 76.19 का रहा.

#विराट कोहली ने कप्तानी में सर्वाधिक जीत का दूसरा सबसे अच्छा प्रतिशत हासिल किया. विराट ने 63 मैचों में कप्तानी कर  47 में जीत दर्ज की और उनका जीत का प्रतिशत रहा 74.60 का. 

#वनडे में सर्वाधिक बार शतकीय साझेदारी का रिकॉर्ड भारत के सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के नाम दर्ज है. सचिन-सौरव ने 26 बार वनडे में शतकीय साझेदारी निभाई है.

#रोहित शर्मा और विराट कोहली की जोड़ी ने वनडे में 16वीं बार शतकीय साझेदारी की. यह इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में चौथा सर्वाधिक बार शतकीय साझेदारी का रिकॉर्ड है. 

#रॉस टेलर की पिछली 12 पारियां इस प्रकार रही 59, 113, 10, 181*, 80, 86*, 54, 90, 137, 24, 22 और 93 रन.

#रॉस टेलर इस समय अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में चल रहे हैं. पिछली 12 वनडे पारियों में उन्होंने तीन शतक जमाए हैं. इसके अलावा छह पारियों में उन्होंने अर्धशतक जमाए.

#हॉर्दिक पांड्या महिलाओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणी विवाद में फंसने के बाद पहला मैच खेलने उतरे.

#धोनी दूसरी बार साल 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हैमस्ट्रिंग के कारण तीन वनडे मैच नहीं खेल पाए थे.

#धोनी पहली बार साल 2007 साउथ अफ्रीका और आयरलैंड के खिलाफ बुखार के कारण दो वनडे मैच नहीं खेल पाए थे.

#धोनी आज हैमस्ट्रिंग के कारण मैच नहीं खेल रहे हैं.

#महेंद्र सिंह धोनी वनडे क्रिकेट करियर में तीसरी बार चोट या स्वास्थ्य खराब होने के कारण मैच से हटे हैं.

 

LEAVE A REPLY