#CricketRecords डेब्यू मैच में पांच विकेट लेने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी बने नईम हसन, देखें- वर्ल्ड रिकॉर्ड किसके नाम

नईम हसन, Nayeem Hasan, Bangladesh Cricketer

Writer: @EmediaManoj
बांग्लादेश के युवा राइट आर्म ऑफ ब्रेक बॉलर नईम हसन ने टेस्ट क्रिकेट में कदम रखने के साथ ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। हसन अपने डेब्यू मैच में पांच विकेट लेने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं। यह उपलब्धि हासिल करते हुए हसन की उम्र रही 17 साल 356 दिन।

हसन ने यह उपलब्धि विंडीज के खिलाफ चिटगांव के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दौरान हासिल की। हसन ने इस मैच की पहली पारी में 14 ओवर गेंदबाजी करते हुए 61 रन खर्च किए और पांच विकेट अपने नाम किए। उन्होंने 2 ओवर मेडन भी फेंके। 

इस युवा गेंदबाज की खास बात ये रही कि इस दौरान इसने एक भी न तो नो बॉल फेंकी और न ही वाइड बॉल। पहले ही मैच में इस युवा खिलाड़ी ने अपनी लाइन लैंग्थ से सभी को प्रभावित किया। 

वर्ल्ड रिकॉर्ड पाकिस्तानी गेंदबाज के नाम
डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे कम उम्र में पांच विकेट लेने वर्ल्ड रिकॉर्ड पाकिस्तान के नसीम उल गनी के नाम दर्ज है। नसीम ने विंडीज के खिलाफ साल 1958 में जॉर्जटाउन टेस्ट के दौरान 16 साल 307 दिन की उम्र में पांच विकेट लेने का कारनामा अंजाम दिया था। 

यह भी पढ़ेंः एक ऐसा बल्लेबाज जिसने शुरुआती छह पारियों में बनाया मात्र एक रन, उसके बाद खेले 90 टेस्ट

वहीं दूसरे वर्ल्ड रिकॉर्ड भी पाकिस्तानी गेंदबाज के ही नाम पर है। तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने साल 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एमसीजी ग्राउंड पर खेलते हुए अपने पहले ही टेस्ट मैच में पांच विकेट लिए थे। तब आमिर की उम्र 17 साल 260 दिन थी। 

 

LEAVE A REPLY