ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी का आरोप, भज्जी के कारण बर्बाद हुआ क्रिकेट करियर

Harbhajan Singh, हरभजन सिंह, Indian Cricketer, MonkeyGate

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑल राउंडर एंड्रयू साइमंड्स ने भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह पर उनका क्रिकेट करियर बर्बाद करने का आरोप लगाया है। साइमंड्स ने कहा कि हरभजन के साथ हुए 'मंकीगेट' प्रकरण के बाद वह काफी दबाव में आ गए थे और अत्यधिक शराब का सेवन भी करने लगे थे। इन सब कारणों की वजह से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी लय खो बैठे। 

साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एंड्रयू साइमंड्स ने हरभजन सिंह पर आरोप लगाया था कि उन्होंने उन्हें बंदर कहा है। भज्जी ने इन आरोपों को सिरे नकारा था। इसके बाद भज्जी पर तीन मैचों का बैन भी लगा दिया गया था। लेकिन इस दौरान पूरी भारतीय भज्जी के साथ मजबूती से खड़ी रही और दौरे बीच में ही छोड़ने की धमकी दी। इसके बाद बैन हटा लिया गया था। 

इस मामले को पूरे दस साल हो चुके हैं और अब जाकर साइमंड्स के जख्म एक बार फिर हरे हुए हैं। उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा कि इस प्रकरण के बाद से ही मेरे करियर में गिरावट का दौर शुरू हो गया था। मैं खुद पर बेहद दबाव महसूस करने लगा था जिसे मिटाने के लिए मैंनें अधिक शराब पीना शुरू कर दिया था। 

साइमंड्स ने आॅस्ट्रेलिया के लिए अपना अंतिम मैच मई 2009 में खेला था। एक महीने बाद उन्हें टीम के शराब पीने संबंधी और कई नियमों को तोड़ने के कारण वर्ल्ड टी20 चैम्पियनशिप से वापस स्वदेश भेज दिया गया था। इसके बाद ही क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया (सीए) ने उनका अनुबंध भी समाप्त कर दिया था। 

LEAVE A REPLY