#CricketRecords दिल्ली वनडे में बने सभी रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम, India vs Australia, INDvsAUS, AUSvsIND, T20 match, ODI match, Indian Cricket Team, Australia Cricket Team, Team India

इंग्लैंड में होने वाले आईसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम को तगड़ा झटका लगा है. भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की घरेलू वनडे सीरीज़ में 3-2 से हार का सामना करना पड़ा. दिल्ली में खेला गया सीरीज़ का पांचवां और निर्णायक मुकाबला ऑस्ट्रेलिया ने 35 रनों से अपने नाम किया.

नई दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया. मेहमान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 272 रन बनाए. जवाब में भारतीय टीम 50वें ओवर की अंतिम गेंद पर 237 रनों पर ऑल आउट हो गई.

इस मैच में शानदार शतक जमाने वाले ओपनर उस्मान ख्वाजा को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया. वहीं पूरी सीरीज़ में दो शतक सहित 383 रन बनाने के लिए उन्हें 'मैन ऑफ द सीरीज़' भी चुना गया. 

दिल्ली वनडे में बने सभी रिकॉर्ड पर एक नजर

#भारतीय टीम की अक्टूबर 2015 के बाद भारत में पहली वनडे सीरीज़ हार. उस समय साउथ अफ्रीका ने भारत को पांच मैचों की सीरीज़ में 3-2 से मात दी थी.

#विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम की भारत में पहली वनडे सीरीज़ हार. 

#विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम पहली बार लगातार तीन वनडे मैचों में हारी. 

#भारतीय टीम की भारत में लगातार 6 वनडे सीरीज़ जीत के बाद पहली हार.

#ऑस्ट्रेलिया की लगातार 6 वनडे सीरीज़ में हार के बाद पहली जीत.

#रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में आठ हजार रन पूरे करने वाले नौवें भारतीय बल्लेबाज बने. रोहित ने 200वीं पारी में यह कारनामा अंजाम दिया. संयुक्त रूप से सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी हासिल की. 

वर्ल्ड रिकॉर्डः भारत के ही विराट कोहली के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे तेज आठ हजार रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. विराट ने महज 175 पारियों में ही यह कारनामा अंजाम दिया था.

#वनडे क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ पांचवीं बार ऐसा हुआ, जब वनडे सीरीज़ में 0-2 से पिछड़ने के बाद किसी टीम ने सीरीज़ जीती.

दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान (3-2) को 2003 में हराया था.
बांग्लादेश ने ज़िम्बाब्वे (3-2) को 2005 में हराया था.
पाकिस्तान ने भारत (4-2) को 2005 में हराया था.
साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड (3-2) को 2016 में हराया था.

#उस्मान खवाजा भारत के खिलाफ एक वनडे सीरीज़ में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. उन्होंने सीरीज़ में दो शतकों की मदद से 383 रन बनाए.

LEAVE A REPLY