#CricketRecords एडिलेड वनडे में बने रिकॉर्ड्स पर एक नज़र

भारतीय क्रिकेट टीम, India vs Australia, INDvsAUS, AUSvsIND, T20 match, ODI match, Indian Cricket Team, Australia Cricket Team, Team India

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मैच एडिलेड में खेला गया. भारतीय टीम ने इस मैच में छह विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज में बराबरी हासिल की. तीन मैचों की वनडे सीरीज अब एक-एक की बराबरी पर आ गई है. सीरीज का तीसरा और अंतिम वनडे मैच में 18 जनवरी को खेला जाएगा. 

एडिलेड वनडे कई लिहाज से खास रहा. इस मैच में कई रिकॉर्ड्स बने जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे है.

#शॉन मार्श द्वारा वनडे मैचों में जमाए गए पिछले चारों शतकों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है.

#विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में शतक जमाने वाले पहले भारतीय कप्तान बने. विराट से पहले किसी भारतीय कप्तान का ऑस्ट्रेलिया में उच्चतम स्कोर 93 रनों का था जो मोहम्मद अजहरूद्दीन ने 1992 में बनाया था. संयुक्त रूप से दूसरा रिकॉर्ड सचिन के नाम दर्ज है, सचिन ने साल 2000 में पाक के खिलाफ 93 रन बनाए थे.  

#अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सभी फॉर्मेट्स को मिलाकर यह विराट का ओवरऑल 64वां शतक (401 पारी) रहा. सबसे ज्यादा शतक सचिन तेंदुलकर 100 के नाम दर्ज हैं. सचिन ने 782 पारियों में सौ शतक जमाए थे. दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग हैं जिनके नाम 71 शतक (668 पारियां) दर्ज हैं. विराट इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं.

#विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में अपना 39वां शतक पूरा किया. विराट ने 218वें मैच की 210वीं पारी में यह कारनामा अंजाम दिया. सचिन तेंदुलकर ने वनडे करियर में 39वां शतक जमाने के लिए 350 पारियां खेली थी. 

#विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं. विराट ने श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान (10,290) को पछाड़ा. 

#एडिलेड ओवल के मैदान पर वनडे में सबसे बड़ा स्कोर चेज करने का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम दर्ज है. श्रीलंका ने 20 साल पहले साल 1999 में इंग्लैंड के खिलाफ 303/9 का स्कोर चेज किया था.

#मोहम्मद सिराज डेब्यू वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने. सिराज ने दस ओवर गेंदबाजी कर 76 रन लुटाए.

#भारत की ओर से डेब्यू वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने का रिकॉर्ड के. घावरी के नाम दर्ज है. घावरी ने वर्ष 1975 में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करते हुए 11 ओवर में 83 रन लुटाए थे. उस समय वनडे मैच 60 ओवर हुआ करते थे.

#भारत ने एडिलेड में 14 मैच खेले हैं जिनमें से आठ में उसे जीत मिली है और पांच में हार का सामना करना पड़ा है. एक मैच बेनतीजा रहा.

#एडिलेड में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक पांच मैच खेले हैं. जिनमें से चार मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा और मात्र एक मैच में जीत मिल सकी.  

#मोहम्मद सिराज भारत की ओर से अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में डेब्यू करने वाले 225वें खिलाड़ी बने.

#रवींद्र जडेजा की गेंद पर एमएस धोनी ने वनडे मैचों में 18वीं बार स्टम्पिंग की. धोनी ने सर्वाधिक 19 बार हरभजन की गेंद पर स्टम्पिंग की है.

 

LEAVE A REPLY