INDvsNZ भारत ने पहले वनडे में न्यूजीलैंड को हराया

Indian Cricket team, South Africa, T20, cricket news, Shikhar Dhawan, Virat Kohli, विरोट कोहली, शिखर धवन, टीम इंडिया, भारत जीता,

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में बुधवार को आठ विकेट से शानदार जीत दर्ज की. तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत ने इस जीत के साथ 1-0 की बढ़त बना ली है. 

भारतीय टीम की जीत में गेंदबाजों की भूमिक सबसे अहम रही. चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने चार, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने तीन और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने दो विकेट लेकर न्यूजीलैंड को बेहद साधारण स्कोर पर रोक दिया. 

न्यूजीलैंड को 38 ओवर में 157 रन पर निपटाने के बाद भारतीय टीम ने 34.5 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर ही लक्ष्य हासिल कर लिया. भारतीय टीम को पहले 50 ओवर में 158 रन का लक्ष्य मिला था.

डिनर ब्रेक के बाद विकेट के एक छोर पर डूबते सूरज की सीधी किरणें पड़ने से आधे घंटे तक खेल रोकना पड़ा. इसके बाद भारत को 49 ओवर में 156 रनों का संधोधित लक्ष्य दिया गया था. 

भारतीय पारी-
ओपनर शिखर धवन ने 103 गेंदों में छह चौकों की मदद से नाबाद 75 रन बनाए. शिखर ने इस मैच में अपने वनडे करियर के पांच हजार रन भी पूरे किए. उन्होंने यह उपलब्धि 118वीं पारी में हासिल की. 

टीम के दूसरे ओपनर रोहित ने 24 गेंदों में 11 रन बनाए. भारतीय कप्तान विराट कोहली 45 के स्कोर पर लोकी फर्ग्युसन की गेंद पर विकेटकीपर टॉम लाथम को कैच थमा बैठे. विराट ने 59 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके लगाए. 

विराट का विकेट गिरने के बाद मैदान पर उतरे अंबाटी रायडू ने शिखर का साथ दिया और दोनों ने भारत को 35वें ओवर में जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया. रायडू ने 35 वें ओवर में चौका मारकर स्कोर बराबर किया और फिर एक रन लेकर जीत भारत की झोली में डाल दी. रायडू 23 गेंदों में 13 रन पर नाबाद रहे.

न्यूजीलैंड पारी-
इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम की बल्लेबाजी बेहद साधारण स्तर की रही. टीम 38 ओवर में 157 रनों पर ही ढेर हो गई. इस साल न्यूजीलैंड का यह चौथा वनडे मैच है. भारत के खिलाफ मैच को छोड़कर शेष तीनों मैचों में न्यूजीलैंड ने 300 प्लस रन बनाए थे. 

न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान केन विलियमसन ने सर्वाधिक 64 रन बनाए. वहीं टीम का दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर 24 रनों का रहा जो रॉस टेलर ने बनाया. इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज 15 रनों से भी आगे नहीं बढ़ पाया. मिचेल सेंटनर (14), हैरी निकोलस (12), टॉम लाथम (11), कॉलिन मुनरो (8) और मार्टिन गप्टिल (5) कोई कमाल नहीं दिखा सके. 

भारतीय गेंदबाजों में स्पिनर कुलदीप यादव ने सर्वाधिक चार विकेट लिए. वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 3 और युजवेंद्र चहल ने 2 विकेट हासिल किए. एक विकेट केदार जाधव के खाते में आया. शमी को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया. 

 

LEAVE A REPLY