IND vs AUS पढ़ें- टीम इंडिया से कहां हुई चूक और कोटला का पूरा गणित

INDvsAUS, AUSvsIND, India vs Australia, Indian Cricket Team, Australia Cricket Team, Team India, Indian flag,

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज़ का अंतिम और निर्णायक मुकाबला बुधवार को खेला जाएगा. मुकाबला दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेला जाएगा. मुकाबला भारतीय समयानुसा दोपहर डेढ़ बजे से शुरू होगा. 

दोनों टीमें सीरीज़ में दो-दो मुकाबले जीत चुकी हैं. शुरुआती दोनों मुकाबले भारतीय टीम ने जीते थेे. उसके बाद एरॉन फिंच की कप्तानी वाली मेहमान टीम ने शानदार वापसी करते हुए तीसरा और चौथा वनडे मैच जीता था. 

ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी
पांचवें वनडे में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारत के मुकाबले थोड़ा भारी नजर आ रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने दौरे की शुरुआत टी-20 सीरीज़ से की थी जिसे टीम ने 2-0 से अपने नाम किया था. उसके बाद दो वनडे हारने के बाद टीम ने लगातार दो मुकाबले जीते वो भी धमाकेदार अंदाज में. 

ऑस्ट्रेलिया आखिरी वनडे में पूरे जोश और ताकत के साथ मैदान में उतरेगी. वहीं विराट की कप्तानी वाली भारतीय टीम पर अपनी साख बचाने का दबाव होगा. भारतीय टीम के पास सीरीज़ जीतने का अच्छा मौका था लेकिन टीम ने लापरवाही के चलते इसे खो दिया. 

भारतीय टीम से कहां हुई चूक
एक ओर वर्ल्ड कप शुरू होने में 100 से भी कम का वक्त बचा है लेकिन भारतीय टीम है कि अभी तक प्रयोग करने में जुटी है. इसी प्रयोग की नीति के चलते टीम को हार का सामना देखना पड़ रहा है. भारतीय टीम अति उत्साह में यह भी भूल गई कि यह वर्ल्ड से पहले टीम का आखिरी वनडे टूर्नामेंट है. 

वर्ल्ड कप नजदीक है लेकिन टीम की रणनीति अभी भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है. यह टीम के लिए घातक साबित हो सकता है. पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी भी टीम मैनेजमेंट की आलोचना कर चुके हैं कि धोनी को टीम से बाहर क्यूं किया गया. 

कोटला का पूरा गणित भी समझें
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाने वाला मुकाबला फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेला जाने वाले 25वां वनडे मुकाबला होगा. भारतीय टीम ने कोटला पर अपना वनडे मुकाबला 15 सितम्बर, 1982 को श्रीलंका के खिलाफ खेला था. इस मैच को भारतीय टीम ने छह विकेट से जीता था. 

कोटला मैदान पर अब तक भारतीय टीम ने कुल 18 मुकाबले खेले हैं जिनमें से टीम को 12 मुकाबलों में जीत हासिल हुई. वहीं 6 मुकाबलों में टीम को हार का सामना करना पड़ा. वहीं इसी मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबलों की बात करें तो दोनों टीमें अब तक 4 बार आमने-सामने हुई हैं. इनमें से 3 मैच भारत ने तो वहीं 1 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीता.

LEAVE A REPLY