भारतीय टीम ने रच दिया इतिहास, सात दशक बाद ऑस्ट्रेलिया में जीती सीरीज

Indian Cricket Team, Virat Kohli, Team India, Indian Test Team, भारतीय क्रिकेट टीम, भारतीय टेस्ट टीम, विराट कोहली, Virat Kohli

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रचते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। ऑस्ट्रेलिया में पिछले सात दशकों से चला आ रहा सीरीज जीत का सूखा भी खत्म किया। बारिश और खराब मौसम के कारण सिडनी में खेला गया चौथा और अंतिम टेस्ट मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ। 

बारिश की वजह से पांचवें और अंतिम दिन का खेल नहीं हो पाया और अंपायरों ने लंच के बाद मैच ड्रॉ करने का फैसला किया। सीरीज का पहला और तीसरा टेस्ट मैच भारत ने जीता था जबकि दूसरा मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। भारतीय टीम बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर लगातार दूसरी बार कब्जा बरकरार रखने में भी सफल रहा।

Virat Kohli, Indian Cricketer, Indian Cricket Team, Test match, विराट कोहली, भारतीय टीम

यह जीत कई मायनों में खास रही है। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में  पहली बार टेस्ट सीरीज जीती है। इसके अलावा विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने वाले पहले एशियाई और भारतीय कप्तान बन गए हैं। 

मैच का लेखा-जोखाः
भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी 7 विकेट पर 622 रन बनाकर घोषित की थी। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया टीम पहली पारी में 300 रन पर ऑल आउट हो गई। इसके बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलने पर मजबूर किया।

दूसरी पारी में फॉलोऑन खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने मैच के चौथे दिन बिना किसी नुकसान के 6 रन बनाए थे। इसके बाद मैच के पांचवें दिन का खेल नहीं हो सका और मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ। 

चेतेश्वर पुजारा, Cheteshwar Pujara, Indian Cricketer Pujara, Team India, Indian Cricket Team,

पुजारा मैच और सीरीज के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
चेतेश्वर पुजारा इस सीरीज में भारत के लिए सबसे बड़े हीरो बनकर उभरे। उन्होंने सीरीज में 74.42 की प्रभावी औसत से 521 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने तीन शानदार शतक भी जमाए जिसकी बदौलत भारतीय टीम को मजबूती मिली। दमदार प्रदर्शन के लिए पुजारा को 'मैन ऑफ द मैच' और 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया।

LEAVE A REPLY