#CricketRecords भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में बने ये दस रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम, India vs Australia, INDvsAUS, AUSvsIND, T20 match, ODI match, Indian Cricket Team, Australia Cricket Team, Team India

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हरा दिया। टीम इंडिया ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती है। 

सिडनी टेस्ट के पांचवें दिन का खेल बारिश के कारण नहीं खेला जा सका। जिसके बाद मैच ड्रॉ हो गया और भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया। 

एडीलेड में खेला गया पहला टेस्ट भारत ने 31 रनों से जीता था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 146 रन से जीतकर वापसी की। इसके बाद भारतीय टीम ने एक बार फिर पलटवार करते हुए मेलबर्न में तीसरा टेस्ट मैच 137 रनों से अपने नाम कर लिया था। 

चेतेश्वर पुजारा इस सीरीज में भारत के लिए सबसे बड़े हीरो बनकर उभरे। उन्होंने सीरीज में 74.42 की प्रभावी औसत से 521 रन बनाए। उन्होंने तीन शतक भी जमाए जिससे टीम को मजबूती मिली। दमदार प्रदर्शन के लिए पुजारा को 'मैन ऑफ द मैच' और 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया।

आइए एक नज़र डालते हैं भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में बने कुछ प्रमुख रिकॉर्ड्स परः 

1. टीम इंडिया ने कंगारूओं को पहली बार उन्हीं की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज में शिकस्त दी। 

2. टीम इंडिया टेस्ट खेलने वाले आठ टेस्ट देशों में सीरीज जीत का रिकॉर्ड कायम किया। भारतीय टीम अभी तक सिर्फ साउथ अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है। 

3. टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली एशियन टीम बन गई है। 

4. टीम इंडिया से पूर्व ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में इंग्लैंड ने 13 बार टेस्ट सीरीज में हराया है। इसके अलावा वेस्टइंडीज टीम ने चार बार, दक्षिण अफ्रीका टीम ने तीन बार और न्यूजीलैंड ने एक बार टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को पटखनी दे चुकी है। 

5. भारत की नई 'दीवार' चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट मैचों में पहली बार 'मैन ऑफ द सीरीज' का खिताब जीतने में सफलता पाई।

6. पुजारा ऑस्ट्रेलिया में 'मैन ऑफ द सीरीज' का खिताब जीतने वाले  पांचवें भारतीय खिलाड़ी हैं। पुजारा से पूर्व कृष्णमचारी श्रीकांत और कपिल देव (1985-86), सचिन तेंदुलकर (1999-00) और राहुल द्रविड़ (2003-04) भी यह कारनामा अंजाम दे चुके हैं।

7. देश से बाहर विराट कोहली की यह चौथी टेस्ट सीरीज जीत रही। इस मामले में उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली की बराबरी कर ली है।

8. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने एक सीरीज में सबसे ज्यादा शिकार (20) करने का नया भारतीय रिकॉर्ड कायम किया।

9. जसप्रीत बुमराह और नाथन लायन ने सीरीज में सबसे ज्यादा 21-21 विकेट लिए। मोहम्मद शमी 16 विकेटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

10. टीम इंडिया की तरफ से चेतेश्वर पुजारा ने सीरीज में सबसे ज्यादा  रन (521) बनाए। वहीं ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा रन (258) मार्कस हैरिस ने बनाए। 

LEAVE A REPLY