#CricketRecords तीनों फॉर्मेट्स में भारतीयों के नाम सर्वाधिक रन

INDvBAN, Latest Sports news, Cricket news, Team India, Bangladesh team, T20 match, Rohit Sharma, Dinesh Kartik, रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक

भारतीय क्रिकेटर्स के बल्लेबाजी कौशल का डंका पूरी दुनिया में बजता है. यह बात एक बार फिर साबित हो गई है. बल्लेबाजी कौशल में तो भारतीय बल्लेबाज अन्य टीमों से एक कदम आगे हैं ही अब रनों के मामले में भी भारतीय बल्लेबाजों ने सभी को पीछे छोड़ दिया है. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स (टेस्ट, वनडे और टी-20) में भारतीय बल्लेबाज ने सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. 

Sachin, Sachin Tendulkar, सचिन तेंदुलकर,

टेस्ट में सचिन बेस्टः
टेस्ट क्रिकेट को बल्लेबाजों की असली परीक्षा वाला क्रिकेट कहा जाता है. पांच दिवसीय क्रिकेट में बल्लेबाज के धैर्य और कौशल का असली टेस्ट होता है. टेस्ट क्रिकेट में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम दुनिया में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. सचिन के नाम 200 टेस्ट मैचों में 15921 रन दर्ज हैं. 

Sachin Tendulkar, International cricket, Cricket records, सचिन तेंदुलकर,

वनडे में भी सचिन ही शिखर परः
वनडे क्रिकेट मैच जिसे एकदिवसीय क्रिकेट मैच भी कहा जाता है में भी भारत के ही सचिन तेंदुलकर का कब्जा है. 50-50 ओवर के वनडे मैचों में सचिन ने रनों का पहाड़ सा खड़ा कर रखा है. इस पहाड़ तक पहुंचना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान काम नहीं होगा. सचिन के नाम 463 वनडे मैचों में 18426 रन दर्ज हैं. 

Rohit Sharma, Rohit Sharma records, रोहित शर्मा

टी-20 में रोहित टॉप परः
बात क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी-20 क्रिकेट की करें तो इसमें भी सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारतीय के नाम ही है. फटाफट क्रिकेट के नाम से मशहूर टी-20 क्रिकेट रोहित शर्मा के नाम सर्वाधिक रन बनाने के रिकॉर्ड दर्ज है. रोहित शर्मा ने कुल 92 मैच खेलते हुए  2288 रन बनाए हैं.

 

LEAVE A REPLY