#CricketRecords धोनी के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना विकेटकीपरों के लिए कठिन चुनौती

महेन्द्र सिंह धोनी, धोनी, Dhoni, Mahendra Singh Dhoni, MS Dhoni,

विकेटकीपर बल्लेबाज और पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने हालिया प्रदर्शन से आलोचकों को मुंह तोड़ जवाब दिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज से लेकर न्यूजीलैंड सीरीज के दूसरे वनडे तक धोनी का एक नया ही रूप देखने को मिल रहा है.

लगातार तीन मैचों में अर्धशतक जमाने के बाद चौथे मैच में धोनी ने नाबाद 48 रन बनाए. धोनी टीम इंडिया के लिए ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में वनडे मैचों में सबसे भरोसेमंद रहे हैं. इसके अलावा न केवल बल्लेबाजी बल्कि विकेटकीपिंग में भी धोनी का कोई सानी नहीं है. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में धोनी ने रॉस टेलर को स्टंप आउट कर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा. अब इसी बात में से निकलकर आया धोनी का एक ऐसा रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना वर्ल्ड क्रिकेट में किसी भी विकेटकीपर के लिए काफी मुश्किल काम होगा. धोनी ने अपने वनडे क्रिकेट करियर में 119 स्टम्पिंग पूरी कर ली है. 

महेन्द्र सिंह धोनी, धोनी, Mahendra Singh Dhoni, Indian Cricketer, Dhoni

ये बात तो ज्यादातर लोग जानते ही हैं कि धोनी करियर की शुरुआत में उतने चपल विकेटकीपर नहीं हुआ करते थे जितने की अब हैं. धोनी ने अपनी कमजोरी को ताकत में बदला और उसका परिणाम ये हुआ कि वे अब उस शिखर पर खड़े हैं जहां तक पहुंचना किसी भी विकेटकीपर के आसान नहीं होगा. 

धोनी की काबिलियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनके रिकॉर्ड का आस-पास भी कोई दूसरा विकेटकीपर नहीं है. जहां धोनी के नाम 119 स्टंप करने का रिकॉर्ड है तो वहीं दूसरे नंबर पर काबिज श्रीलंका का कुमार संगकारा के नाम 99 स्टंप हैं. चूंकि संगकारा संन्यास ले चुके हैं इसलिए यह अंतर अभी और बढ़ेगा. 

इतना ही नहीं अगर टॉप टेन विकेटकीपरों के स्टम्पिंग रिकॉर्ड की बात की जाए तो भी रेस में धोनी को कोई चुनौती देता नजर नहीं आ रहा. टॉप टेन की लिस्ट में से 9 तो पहले ही संन्यास ले चुके हैं. केवल एक बांग्लादेश के मुश्फिकुर रहीम ही वर्तमान में क्रिकेट खेल रहे हैं. तो आइये आपको बताते हैं वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टम्पिंग करने वाले टॉप टेन विकेटकीपरों के बारे में.

वनडे में सर्वाधिक स्टम्पिंग करने वाले विकेटकीपर

स्टम्पिंग विकेटकीपर देश
119 एमएस धोनी भारत
99 कुमार संगकारा श्रीलंका
75 रोमेश कालूवितर्णा श्रीलंका
73 मोईन खान पाकिस्तान
55 एडम गिलक्रिस्ट ऑस्ट्रेलिया
44 नयन मोंगिया भारत
42 मुश्फिकुर रहीम बांग्लादेश
39 इयान हीली ऑस्ट्रेलिया
38  राशिद लतीफ पाकिस्तान
35 खालिद मुश्ताक बांग्लादेश

नोट- धोनी और रहीम के अलावा सभी विकेटकीपर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं.

LEAVE A REPLY