यादेंः विराट कोहली के लिए बेहद खास है आज का दिन

Virat Kohli, Virat Kohli Batting, Virat Kohli Records, Indian Batsman, विराट कोहली,

अपने क्रिकेट करियर के स्वर्णीय दौर से गुजर रहे भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए आज का दिन बेहद खास है. आज ही के दिन विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में नया उदय हुआ था. उदय से मतलब ये नहीं कि विराट ने आज के दिन से अपना टेस्ट करियर शुरू किया था. उदय से मतलब ये है कि विराट ने आज ही के दिन अपना पहला टेस्ट शतक जमाया था.

विराट कोहली, Virat Kohli,

विराट कोहली के क्रिकेट करियर की तरह ही उनका पहला टेस्ट शतक भी बेहद खास है. यह पहला शतक किसी साधारण टीम नहीं बल्कि वर्ल्ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में बनाया गया था. दिन था 26 जनवरी और साल था 2012 और स्थान था ऑस्ट्रेलिया का एडिलेड. इस मैच में विराट ने 116 रनों की शानदार पारी खेली थी. 

Glenn McGrath, Brian Lara, Virat Kohli,

अपनी पहली शतकीय पारी में विराट ने 54.46 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए 213 गेंदों का सामना करते हुए 237 मिनट क्रीज पर बिताए थे. इस पारी में उन्होंने 11 चौके और 1 छक्का भी जमाया था. विराट की यह पारी इसलिए भी खास थी क्यूंकि इस पारी में वे अकेले ऐसे भारतीय बल्लेबाज थे जिन्होंने मैदान पर संघर्ष किया था.

Virat Kohli, विराट कोहली, chakdesports.com

भारतीय टीम 272 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी. इस मैच की दूसरी पारी में विराट ने 22 रन बनाए थे. इस मैच में भारतीय टीम जीत तो हासिल नहीं कर पाई लेकिन विराट की पारी ने हार के गम और अंतर को कुछ कम जरूर किया. साथ ही इस मैच के जरिए दुनिया ने पहली बार विराट के धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी का नजारा देखा था. 

Virat Kohli, Virat Kohli Records, विराट कोहली,

पहले शतक से 25वें शतक तक का सफर
विराट कोहली का पहले टेस्ट शतक से शुरू हुआ सफर आज 25 टेस्ट शतकों तक पहुंच चुका है. इनमें छह दोहरे शतक भी शामिल हैं. विराट ने 25 शतकों में से 18 शतक बतौर कप्तान जमाए हैं जबकि 7 बतौर टीम बल्लेबाज. 

मैच का लेखा-जोखाः

भारतः

पहली पारी- 272, दूसरी पारी- 201

ऑस्ट्रेलियाः

पहली पारी- 604, दूसरी पारी- 167/5 घोषित

परिणामः ऑस्ट्रेलिया 298 रनों से जीता.

 

LEAVE A REPLY