#CricketRecords युवा नेपाली क्रिकेटर ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड

Rohit Kumar Paudel, रोहित कुमार पौडेल, नेपाल क्रिकेट टीम, Nepal Cricket Team

कहते हैं रिकॉर्ड तो बनते ही हैं टूटने के लिए. किसने सोचा था कि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का एक रिकॉर्ड 16 साल का लड़का तोड़ देगा. रिकॉर्ड तोड़ने वाला भी किसी बड़ी टीम का नहीं बल्कि उस  नेपाल टीम का खिलाड़ी है जिसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखे जुम्मा-जुम्मा चार दिन हुए हैं.  
  
सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने वाले क्रिकेटर का नाम है रोहित कुमार पौडेल. रोहित  पुरुषों के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में अर्धशतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं. रोहित ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के खिलाफ खेले गए वनडे में 16 साल, 146 दिन की उम्र में यह कीर्तिमान रचा. 

इससे पहले यह रिकॉर्ड भारतीय के पूर्व महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम था. सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में 16 साल, 213 दिन की उम्र में अर्धशतक जमाया था. 

वनडे में आफरीदी के नाम रिकॉर्ड
वनडे में यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज शाहिद आफरीदी के खाते में था। रोहित ने 23 साल पुराना आफरीदी का रिकॉर्ड तोड़ा। आफरीदी ने साल 1996 में श्रीलंका के खिलाफ 16 साल, 217 दिन की उम्र में अर्धशतक जमाया था. 

वनडे में रोहित और आफरीदी के बाद सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में अफगानिस्तान के उस्मान घानी हैं. घानी ने साल 2014 में बुलावायो में जिम्बाब्वे के खिलाफ 17 साल, 242 दिन की उम्र में अर्धशतक जमाया था. 

ओवरऑल रिकॉर्ड जोहमारी के नाम
ओवरऑल सबसे कम उम्र में टेस्ट और वनडे में अर्धशतक जमाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका की जोहमारी लोगटेनबर्ग के नाम दर्ज है. जोहमारी ने मात्र 14 साल की उम्र में ही टेस्ट और वनडे में अर्धशतक जमाया था. 

 

LEAVE A REPLY