#CricketRecords सिडनी वनडे में बने सभी रिकॉर्ड्स यहां देखें

Rohit Sharma, Rohit Sharma records, रोहित शर्मा

तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रनों से हरा दिया. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की. मेजबान टीम ने निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 288 रन बनाए. 

289 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 50 ओवर में नौ विकेट खोकर 254 रन ही बना सकी. तीन मैचों की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया टीम 1-0 से आगे हो गई. इस मैच में कई रिकॉर्ड्स बने जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

भारत-ऑस्ट्रेलिया सिडनी वनडे में बने रिकॉर्ड्सः

#विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे किए. वे ऐसा करने वाले भारत के 5वें और विश्व के 13वें बल्लेबाज बने. 

यह भी पढ़ेंः #CricketRecords धोनी के वनडे में 10,000 रन पूरे, देखें- टॉप टेन बल्लेबाज

#धोनी से पहले वनडे क्रिकेट में दस हजार रन बनाने वाले भारतीयों में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली के नाम शामिल हैं. 

#धोनी ने इस मैच में अपने दूसरा सबसे धीमा अर्धशतक (93 गेंदों में) जमाया. इससे पहले उन्होंने साल 2017 में विंडीज के खिलाफ अर्धशतक बनाने के लिए 108 खेलकर अपना अर्धशतक पूरा किया था. 

#ऑस्ट्रेलिया टीम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1000वीं जीत (टेस्ट, वनडे और टी-20 मिलाकर) दर्ज की. इस सूची में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम है जिसने 774 जीत दर्ज की है. वहीं तीसरे नंबर पर भारतीय टीम है जिसके 711 मैचों में जीत दर्ज की है. 

#रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में 22वां शतक जमाया. रोहित ने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की बराबरी कर ली है। सौरव ने भी वनडे में 22 शतक जमाए थे. 

#रोहित शर्मा ने 14वीं बार 125+ का स्कोर बनाया. 125+ रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में रोहित दूसरे स्थान पर आ गए हैं. इस सूची में पहले स्थान पर सचिन तेंदुलकर का नाम है, उनके नाम 19 बार 125+ स्कोर बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. 

#रोहित शर्मा ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 10वीं बार शतक जमाया. ऐसा दूसरी बार हुआ जब रोहित के शतक के बावजूद भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा.

यह भी पढ़ेंः AUSvsIND वनडे में कंगारूओं का जीत के साथ आगाज, बेकार गया रोहित का शतक

#रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा छक्के (26 छक्के) लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. वैसे ओवरऑल रोहित के नाम 208 छक्के दर्ज हो गए हैं.

#रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 64 छक्के जमा दिए हैं. 

#रोहित के बाद दूसरे नंबर पर यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के नाम है. शाहिद ने श्रीलंका के खिलाफ 63 छक्के लगाए थे.

#रोहित शर्मा का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह 7वां शतक रहा. रोहित के यह 7 शतक 29 पारियों में बनाए. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक सचिन तेंदुलकर ने जमाए हैं. सचिन ने कंगारूओं के खिलाफ 70 पारियों में 9 शतक जमाए थे.

#रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. रोहित ने ऑस्ट्रेलिया में 17 पारियों में चौथा शतक जमाया. दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचर्ड्स का नाम है जिन्होंने 38 पारियों में 3 शतक जमाए थे.

यह भी पढ़ेंः #CricketRecords 100 विकेट लेने वाले पांचवें सबसे धीमे भारतीय बने भुवनेश्वर

#भुवनेश्वर कुमार ने अपने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट करियर में 100 विकेट पूरे किए। भारत की ओर से वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले भुवी 18वें गेंदबाज बने। उन्होंने 100वां वनडे विकेट अपने करियर के 96वें मैच में लिया।

 

LEAVE A REPLY