#CricketRecords विंडीज-इंग्लैंड मैच में बने कुछ रोचक रिकॉर्ड्स, वर्ल्ड रिकॉर्ड भी जानें

क्रिस गेल, चकदे स्पोर्ट्सl, वेस्टइंडीज, Chris Gayle, chakdesports, west indies

विंडीज और इंग्लैंड की टीमों के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज़ का पहला मैच बारबाडोस के किंग्सटन ओवल मैदान पर खेला गया. यह मैच मेहमान टीम इंग्लैंड ने छह विकेट से अपने नाम किया. सीरीज़ का पहला मैच जीतकर इंग्लैंड ने सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली है.

विंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 360 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. इंग्लैंड ने इस कठिन लक्ष्य को भी 364/4 रन बनाते हुए पार कर लिया. विंडीज की ओर से क्रिस गेल ने शानदार सैंकड़ा जमाया. वहीं इंग्लैंड की ओर से जैसन रॉय और जोए रूट ने भी शतकीय पारियां खेली. 

यह मुकाबला सीमित ओवर क्रिकेट के लिहाज से पूरी तरह पैसा वसूल साबित हुआ. इस मैच कई रोचक और धमाकेदार रिकॉर्ड्स बने और टूटे जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैंं. 

#इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने वनडे क्रिकेट में तीसरा सबसे सफलतम चेज़ किया. वनडे क्रिकेट में सबसे सफल चेज़ का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के नाम दर्ज है. साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 438/9 का स्कोर बनाते हुए लक्ष्य हासिल किया था.

वनडे क्रिकेट के पांच सफलतम चेज़ः

438/9 साउथ अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया
372/6 साउथ अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया
364/4 इंग्लैंड बनाम विंडीज
362/1 भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया
356/7 भारत बनाम इंग्लैंड

#इंग्लैंड टीम ने दूसरी बार 350 प्लस का लक्ष्य पीछा करते हुए हासिल किया. सबसे ज्यादा तीन बार भारतीय टीम ने वनडे में 350 प्लस के लक्ष्य को हासिल किया है. 

#क्रिस गेल ने वनडे क्रिकेट में तीसरी बार एक पारी में दस से ज्यादा छक्के जमाए. ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने. दूसरे नंबर पर भारत के रोहित शर्मा, साउथ अफ्रीका एबी डीविलियर्स और न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल हैं. इन तीनों के नाम वनडे में दो बार एक पारी में दस से ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है.

#क्रिस गेल इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले क्रिकेटर बने. गेल ने अपने करियर में 477 छक्के जमा दिए हैं. दूसरे नंबर पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी हैं जिनके नाम 476 छक्के दर्ज हैं. 

#क्रिस गेल वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक उम्र में शतक जमाने वाले क्रिकेटर बने. गेल ने 39 साल 152 दिन की उम्र में शतक जमाया. वनडे में सबसे अधिक उम्र में शतक जमाने का रिकॉर्ड यूएई के खुर्रम खान के नाम दर्ज है. खुर्रम ने साल 2014 में अफगानिस्तान के खिलाफ 43 साल 162 दिन की उम्र में शतक जमाया था. दूसरे नंबर पर सनथ जयसूर्या का नाम है जिन्होंने साल 2009 में भारत के खिलाफ 39 साल 221 दिन की उम्र में शतक जमाया था.

#विंडीज टीम ने वनडे में एक मैच के दौरान सबसे ज्यादा छक्के जमाने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करवा लिया है. इस मैच में विंडीज टीम ने 23 छक्के जमाए. दूसरे नंबर पर यह न्यूजीलैंड टीम के नाम दर्ज है. न्यूजीलैंड ने साल 2014 में विंडीज के खिलाफ वनडे मैच में 22 छक्के जमाए थे. हालांकि न्यूजीलैंड ने इस मैच में 21 ओवर ही खेले थे.  

#क्रिस गेल इंग्लैंड के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 छक्के पूरे किए. किसी एक टीम के खिलाफ किसी बल्लेबाज द्वारा जमाया गया यह सर्वाधिक छक्कों का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में 57, टी-20 में 28 और टेस्ट में 15 छक्के जमाए हैं. दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में 89 छक्के जमाए हैं. 

#इंग्लैंड के खिलाफ किसी एक वनडे मैच क्रिस गेल सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले बल्लेबाज बने. गेल ने इस मैच में 12 छक्के जड़े. इससे पहले भी यह गेल के ही नाम था उन्होंने साल 2009 में ब्रिजटाउन वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ 8 छक्के जड़े थे. 

 

LEAVE A REPLY