#CricketRecords एक ऐसा बल्लेबाज जिसने शुरुआती छह पारियों में बनाया मात्र एक रन, उसके बाद खेले 90 टेस्ट

Marvan Atapattu, Sri Lanka Cricketer, Sri Lanka Cricket Team,

Writer: @EmediaManoj
क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है। इस खेल में कब क्या हो जाए कुछ नहीं कहा जा सकता। मैच में अच्छा खेल रही टीम कब अगले ही पल फिसल जाए और दूसरी टीम जीत दर्ज करले ऐसा कई बार देखने को मिल चुका है। 

इसी प्रकार कई बार किसी खिलाड़ी के करियर के शुरुआती दौर में उसका आंकलन करना मुश्किल हो जाता है कि वह लम्बी रेस का घोड़ा है या नहीं। ऐसा कहना तब ज्यादा मुश्किल हो जाता है जब कोई खिलाड़ी अपनी शुरुआती छह पारियों में केवल 1 रन ही बना पाए। 

एक रन वो भी बाई का

इस बल्लेबाज का नाम है मरवन अट्टापट्टू। आज इस श्रीलंकाई बल्लेबाज का जन्मदिन है। उनका जन्म 22 नवम्बर, 1970 को श्रीलंका के कालूतारा में हुआ था। उनका क्रिकेट करियर कुछ ऐसा ही उतार-चढ़ाव भरा रहा है। वे अपने टेस्ट करियर की शुरुआती तीन टेस्ट मैचों की छह पारियों में कुल 1 रन ही बना सके। ये 1 रन भी लेग बाई का था जो उनके खाते में जुड़ गया। 

चयनकर्ताओं ने जताया भरोसा और बन गई बात

अतापट्टू का क्रिकेट करियर जल्द समाप्त हो जाता अगर चयनकर्ताओं ने उनपर विश्वास नहीं जताया होता। अगर चयनकर्ता उस समय अपने इस बल्लेबाज पर भरोसा नहीं दिखाता तो श्रीलंका एक प्रतिभाशाली बल्लेबाज को खो देता। 

बहरहाल इस नाकामी से उबरते हुए अतापट्टू ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में कुल 90 टेस्ट मैच खेले। इस दौरान उन्हें श्रीलंका टीम की कप्तानी करने का भी मौका मिला। कभी एक-एक रन को तरसने वाले अतापट्टू ने टेस्ट क्रिकेट में 6 दोहरे शतक और 16 शतक भी लगाए। 

इतना ही नहीं मरवन अतापट्टू का वनडे क्रिकेट करियर भी बेहद शानदार रहा। 17 साल लम्बे क्रिकेट करियर में उन्होंने 268 वनडे मैचों में 8529 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 11 शतक और 59 अर्धशतक भी जमाए।

मरवन अतापट्टू का क्रिकेट करियरः

टेस्ट करियरः

मैचः 90
रनः 5502
औसतः 38.48
दोहरे शतकः 6
शतकः 16
अर्धशतकः 17

वनडे करियरः

मैचः 268
रनः 8529
औसतः 37.57
शतकः 11
अर्धशतकः 59

LEAVE A REPLY