#CricketRecords श्रीलंका ने अनहोनी को कर दिया होनी

Kusal Perera, chakdesports, chak de sports, कुसल परेरा, चकदे स्पोर्ट्स

पिछले कुछ समय से अपनी प्रतिष्ठा के विपरित प्रदर्शन कर रही श्रीलंका क्रिकेट टीम ने एकाएक विश्व क्रिकेट का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है. श्रीलंका ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसी की सरजमीं पर खेले गए लगभग हारे हुए टेस्ट मैच में जीत दर्ज कर सबको चकित कर दिया. 

श्रीलंका की जीत के नायक रहे विकेटकीपर बल्लेबाज कुसल परेरा. परेरा ने नाबाद 153 रनों की पारी खेल साउथ अफ्रीका के मुंह से जीत का निवाला छीन लिया. परेरा ने दसवें विकेट के लिए विश्व फर्नोंडो के साथ सबसे बड़ी साझेदारी (78) कर जीत दर्ज की. दो टेस्ट मैचों की सीरीज में श्रीलंका ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. 

हाल-ए-मैच
इस मैच में साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 235 रन बनाए थे. इसके जवाब में  श्रीलंका टीम पहली पारी में 191 रन पर ऑलआउट होगी. मेजबान टीम को 44 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल हुई. 

इसके बाद साउथ अफ्रीका ने दूसरी पारी में 259 रन का स्कोर बनाया. श्रीलंका को जीत के लिए 304 रनों का लक्ष्य मिला. श्रीलंका ने एक विकेट शेष रहते शानदार जीत हासिल कर ली. 

ऐसा नहीं है कि श्रीलंका के लिए 304 रनों के लक्ष्य पाना आसान काम था. श्रीलंका का शीर्ष क्रम सस्ते में सिमट गया. श्रीलंका की टीम एक समय 226 के स्कोर पर नौ विकेट गंवाकर हार के कगार पर खड़ी थी. 

साउथ अफ्रीका को यहां से मैच जीतने के लिए केवल एक विकेट झटकने थे. वो तो गनिमत रही कि कुसल परेरा ने एक छोर संभाले रखा और टीम को जीत दिलाकर ही दम लिया. 

परेरा ने अपनी पारी में 200 गेंदों का सामना किया. इस दौरान उन्होंने 12 चौके और 5 छक्के भी लगाए. परेरा का यह दूसरा टेस्ट शतक रहा. इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर 110 रनों का था. ये स्कोर उन्होंने 2016 में हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था. 

…और बन गया रिकॉर्ड
कुसल परेरा और विश्व फर्नोंडो के बीच हुई 78 रनों की ये साझेदारी अब तक के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में जीतने वाले मैच में सबसे बड़ी साझेदारी है.

इससे पूर्व 10वें विकेट के लिए साझेदारी कर टीम को जीत दिलाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था. पाक की ओर से सकलैन मुश्ताक और इंज़माम उल हक ने 1994 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कराची में 54 रनों की साझेदारी कर मैच जिताया था. 

 

LEAVE A REPLY