#CricketRecords भारत-न्यूजीलैंड दूसरे वनडे में बने सभी रिकॉर्ड्स पर एक नज़र

INDvsNZ, INDvNZ, NZvsIND, Indian Cricket Team, New Zealand Cricket Team, Team India, chakdesports, भारतीय क्रिकेट टीम, न्यूजीलैंड, चकदे स्पोर्ट्स,

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा वनडे मैच शनिवार को माउंट माउंगनुई में खेला गया. भारतीय टीम ने यह मुकाबला 90 रनों से जीतकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली. सीरीज का पहला मैच मेहमान टीम ने आठ विकेट से जीता था. दूसरे वनडे मैच में बने सभी रिकॉर्ड्स पर एक नज़र.

रिकॉर्ड्सः

#कुलदीप यादव ऐसे पहले स्पिनर बने जिन्होंने न्यूजीलैंड में लगातार दो मैचों में चार विकेट हासिल किए.

#विराट कोहली न्यूजीलैंड में शुरुआत दोनों वनडे मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बने.

#भारतीय वनडे क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब ऊपरी क्रम के पांच बल्लेबाजों में 40 प्लस रन बनाए. रोहित 87, धवन 66, विराट 43 रायुडू 47 और धोनी ने 48* रन बनाए.

#ऐसा पहली बार हुए जब भारतीय टीम गणतंत्र दिवस पर कोई वनडे मैच जीती हो.

#रोहित शर्मा न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में मैन ऑफ द मैच का अवार्ड जीतने वाले तीसरे भारतीय बने. रोहित से पहले सचिन तेंदुलकर और कपिल देव ही यह कारनाम कर सके हैं.

#महेंद्र सिंह धोनी लगातार चौथे मैच में अर्धशतक बनाने से चूक गए. धोनी ने इस मैच में नाबाद 48 रन बनाए. इससे पहले पिछले तीनों वनडे मैचों में धोनी ने क्रमशः 51, 55*, 87* रन बनाए थे. 

#न्यूजीलैंड में भारत का सबसे बड़ा वनडे स्कोर 393/4 का है जो टीम ने साल 2009 में क्राइस्टचर्च में बनाया था.

#भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर (324/4) बनाया.

#भारत-न्यूजीलैंड के बीच वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं. सचिन के नाम 1750 रन दर्ज हैं.

#भारत-न्यूजीलैंड के बीच वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में विराट कोहली दूसरे नंबर पर आए. विराट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में 1242 रन बना लिए हैं. तीसरे नंबर पर नॉथन एस्टल हैं जिनके नाम 1207 रन दर्ज हैं.

#भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी के नाम दर्ज है. इन दोनों ने 26 बार शतकीय साझेदारी की.

#रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने वनडे क्रिकेट में 14वीं बार शतकीय साझेदारी की.

#शिखर धवन ने अपने वनडे करियर का 27वां अर्धशतक जमाया.

#रोहित शर्मा ने अपने वनडे क्रिकेट करियर का 38वां अर्धशतक पूरा किया.

 

LEAVE A REPLY