INDvsNZ गेंदबाजों ने दिलाई भारत को जीत, सीरीज पर 4-1 से कब्जा

Latest Sports news, Cricket, Yuzwendra Chahal, Indian record, worst bowling, युजवेंद्र चहल, भारत हारा, poor bowling,

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम वनडे मैच में 35 रनों से शानदार जीत हासिल की है. इसी के साथ भारत ने न्यूजीलैंड को उसी की धरती पर पांच वनडे मैचों की सीरीज भी 4-1 से अपने नाम कर ली. 

वेलिंगटन में खेले गए पांचवें वनडे में न्यूजीलैंड को 253 रनों का लक्ष्य मिला था. इसके जवाब में कीवी टीम 44.1 ओवर में 217 रनों पर ही ढेर हो गई. न्यूजीलैंड की ओर से जेम्स नीशम ने सर्वाधिक 44 रन बनाए. इसके अलावा कप्तान केन विलियमसन ने 39 और टॉम लाथम ने 37 रन बनाए. 

इस मैच में एक बार भारतीय गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन कर टीम को जीत दिलाई. गेंदबाजों की बदौलत ही भारत आसान से लक्ष्य को भी बचाने में कामयाब रहा. 

भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने सर्वाधिक तीन विकेट हासिल किए. इसके अलावा मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या के खाते में दो-दो विकेट आए. एक विकेट भुवनेश्वर कुमार लेने में सफल रहे. 

इससे पूर्व भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया. भारतीय टीम 49.5 ओवर में 252 रन बनाकर ही ऑल आउट हो गई. 

वो तो गनिमत रही कि शीर्ष क्रम के लड़खड़ाने के बाद संकट में घिरी भारतीय पारी को मध्यक्रम और निचले क्रम के बल्लेबाजों ने संभालकर सम्मानजनक स्थिति में पहुंचा दिया नहीं तो टीम की स्थिति और बुरी होती. 

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही. टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया. टीम को पहला झटका कप्तान रोहित शर्मा (2 रन) के रूप में 8 रन पर ही लग गया. 

इसके बाद शिखर धवन (6 रन) भी 12 के स्कोर पर चलते बने. इसके बाद युवा बल्लेबाज शुबमन गिल (7 रन) भी 17 के स्कोर पर आउट हो गए. 

टीम की उम्मीद महेंद्र सिंह धोनी पर टिकी थी, लेकिन वेे भी मात्र एक रन बनाकर टीम को संकट में छोड़कर चले गए. धोनी जब आउट हुए तब टीम का स्कोर मात्र 18 रन था और पारी का दसवां ओवर चल रहा था. 

इसके बाद अंबाती रायुडू ने मोर्चा संभालते हुए टीम को संकट से उबारा. रायुडू ने 113 गेंदों में 90 रनों की पारी खेली. इसके अलावा विजय शंकर ने 45 रन बनाए. 

वहीं केदार जाधव ने 34 रनों की संतोषजनक पारी खेली. अंतिम ओवर्स में हार्दिक पांड्या ने 22 गेंदों में 45 रनों की तूफानी पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में 2 चौके और 5 छक्के जमाए. 

न्यूजीलैंड की ओर से तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और मैट हैनरी  का जलवा देखने को मिला. बोल्ट ने धवन, धोनी और भुवनेश्वर को चलता किया. वहीं मैट हैनरी ने रोहित, गिल, रायुडू और जाधव को अपना शिकार बनाया. 

अंबाती रायुडू को 'मैन ऑफ द मैच' के पुरस्कार से नवाज़ा गया. वहीं मोहम्मद शमी 'मैन ऑफ द टूर्नामेंट' बने. 

 

LEAVE A REPLY