#CricketRecords विराट ने छोटी पारी में कर दिया बड़ा कमाल

Virat Kohli, ICC

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर टेस्ट सीरीज का चौथा टेस्ट मैच शुरू हुआ। सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाकर चल रही भारतीय टीम के लिए पहला दिन बेहद संतोषजनक रहा। भारत ने पहले दिन की खेल समाप्ति तक चार विकेट के नुकसान पर 303 रन बना लिए थे। 

भारतीय पारी के हीरो रहे चेतेश्वर पुजारा जिन्होंने शानदार 130 रनों की नाबाद पारी खेली। वैसे इस पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली बड़ा स्कोर तो नहीं बना पाए लेकिन फिर भी एक रिकॉर्ड उन्होंने अपने नाम जरूर कर लिया। विराट पहली पारी में 23 रन ही बना सके।

विराट जब अपनी पारी के 11वें पर पहुंचे तो उन्होंने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। विराट ने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टी20, वनडे, टेस्ट) में कुल मिलाकर 19000 रन पूरे कर लिए हैं। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए विराट ने सबसे कम पारियां (399) खर्च की। 

विराट से पहले सचिन के नाम था रिकॉर्ड
विराट कोहली से पहले यह रिकॉर्ड दिग्गज सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन ने अपने करियर की 432 पारियों में इस आंकड़े को छुआ था। वहीं वेस्टइंडीज के महानतम बल्लेबाज ब्रायन लारा 433 पारियों के साथ दूसरे नंबर पर थे। 

सचिन, लारा को पहले भी पछाड़ चुके हैं विराट
विराट इससे पहले सबसे तेज 18000 रन बनाने तक के मामले में भी इन्हीं दोनों दिग्गजों को पछाड़ चुके हैं। विराट ने 18000 रनों तक पहुंचने के लिए 382 पारियां खेलीं थी। जबकि इसी कीर्तिमान को पूरा करने में लारा को 411 और सचिन को 412 पारियां खेलनी पड़ी थी। 

LEAVE A REPLY