क्या आप जानते हैं चारों ग्रैंड स्लैम में दी जाती है कितनी प्राइज मनी?

Tennis news, ATP Ranking, WTA Ranking, Tennis Ranking, Tennis players, Rafael Nadal, Roger Federer, Chak De Sports, चकदे स्पोर्ट्स

साल का पहला ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन सोमवार से शुरू होने जा रहा है। ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों का जलवा सालों से बरकरार है और हर अगले सीजन को लेकर आयोजकों और फैंस में पहले से कहीं ज्यादा उत्साह देखने को मिलता है। टेनिस के इन सबसे बड़े टूर्नामेंटों को लेकर फैंस से लेकर बड़े से बड़े स्टार्स के बीच उत्सुकता रहती है। 

Tennis news, टेनिस

इस बार भी साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में कई दिग्गज शिरकत करने वाले हैं। रोजर फेडरर, नोवाक जोकोविक, राफेल नडाल और एंडी मरे अपना जलवा बिखेलने के लिए तैयार हैं।  इसी तरह महिला वर्ग में भी मारिया शारापोवा, सेरेना विलियम्स, पेत्रा क्वितोवा, कैरोलिन वोज्नियाकी अपने कौशल की प्रदर्शन करती नजर आएंगी। 

बहुत से फैंस को यह उत्सुकता होगी कि चारों ग्रैंड स्लैम में कितनी प्राइज मनी दी जाती है। तो आइये हम आज आपको बताते हैं चारों ग्रैंड स्लैम में मिलने वाली प्राइज मनी के बारे में। 

Serena Williams, US Open, सेरेना विलियम्स

ऑस्ट्रेलियन ओपनः साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन की प्राइज मनी 302 करोड़ रुपए है। पिछली बार यह प्राइज मनी कम थी इस बार इसमें दस प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। महिला व पुरुष एकल वर्ग के विजेताओं को 23-23 करोड़ रुपए की प्राइज मनी दी जाएगी। इसका आयोजन जनवरी माह में होता है।

Rafael Nadal, Monte carlo Masters, राफेल नडाल, Tennis news, टेनिस,

फ्रेंच ओपनः साल की दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन में कुल 338 करोड़ रुपए की प्राइज मनी दी जाती है। फ्रेंच ओपन का आयोजन मई में किया जाता है। फ्रेंच ओपन की प्राइज मनी में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। 

Swiss tennis star, Roger Federer, Federer, ATP Ranking, Tennis news, रोजर फेडरर, टेनिस,

विंबलडनः साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम विंबलडन में 317 करोड रुपए की प्राइज मनी दी जाती है। विंबलडन की प्राइज मनी में पिछले साल की बढ़ोतरी की गई थी। तब प्राइज मनी में 7.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी। इसका आयोजन हर साल जून-जुलाई में होता है। 

Maria Sharapova, US Open, मारिया शारापोवा

यूएस ओपनः साल के चौथे ग्रैंड स्लैम अमेरिकी ओपन जिसे यूएस ओपन भी कहा जाता है इसमें कुल 374 करोड़ रुपए की प्राइज मनी दी जाती है।  इसका आयोजन अगस्त-सितम्बर में होता है। यूएस ओपन की प्राइज मनी में 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। 

 

LEAVE A REPLY